तीस्ता सेतलवाड को वाराणसी पुलिस ने हिरासत में लिया

वाराणसी, 25 सितम्बर।

वाराणसी में 25 सितम्बर को सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सेतलवाड को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस ने उनको तब हिरासत में लिया, जब वह समाजवादी जनपरिषद द्वारा आयोजित एक कार्यशाला में सम्बोधन के लिए जा रही थी। पुलिस ने तीस्ता को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन में रोक लिया, जहां उनसे पुलिस बीएचयू जाने के बारे में पूछताछ करने लगी। तीस्ता ने पुलिस को साफ बताया कि वह बीएचयू जाने के लिए नहीं, बल्कि यूथ वर्कशॉप में भाग लेने के लिए बनारस में हैं, लेकिन उनको रिहा नहीं किया गया। ज्ञात हो कि बीएचयू में यौन शौषण के मामले के विरोध में छात्राओं के आंदोलन के चलते योगी सरकार सांसत में है। पूरे बनारस में लगभग आपातकाल जैसी स्थिति बना दी गई है, जिससे भयभीत हो कर छात्र अपना आंदोलन वापस ले लें। पुलिस इतना डरी हुई है कि किसी और कार्यक्रम के लिए आई तीस्ता को बिना किसी कारण के हिरासत में ले रखा है।
teesta-1471424303
वाराणसी में इसी कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे वरिष्ठ पत्रकार डॉ. पंकज श्रीवास्तव का कहना है, “बनारस के जिस आयोजन में कल हम शामिल हुए, उसके समापन पर आज तीस्ता सीतलवाड को आना था ! वे आईं, लेकिन पहुँचते ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया ! आरोप है कि बीएचयू के लिए आई हैं…! हद है, अव्वल तो उनका कार्यक्रम महीने भर से तय था, और मान लो वे बीएचयू जातीं, तो कौन सा अपराध हो जाता !
बीएचयू क्या किसी की निजी जागीर है…? ऐसा समझने वालों की जगह इतिहास के कूड़ेदान में सुरक्षित है !”
Teesta Setalvad
सूत्रों की मानें तो तीस्ता का यह कार्यक्रम एक माह पहले से निर्धारित था और वह सिर्फ इसी कार्यक्रम में हिस्सा लेने आई थी। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार छात्राओं के आंदोलन से इतने ख़ौफ़ में है कि किसी भी एक्टिविस्ट का नाम सुन कर ही घबरा रही है। कहीं ऐसा न हो कि बनारस से होकर गुज़रने वाली रेलगाड़ियों से लोगों की जांच होने लगे कि कहीं वो बनारस में चेन खींच कर न उतर जाएं।
उधर वाराणसी में विश्वविद्यालय प्रशासन और सरकार दोनों ही पीड़ित लड़की की जगह यौन शौषण के आरोपियों के साथ खड़े हो गए दिख रहे हैं। ऐसे में देश भर से इन छात्राओं को व्यापक समर्थन मिल रहा है और प्रशासन को चिंता है कि कहीं लोग देश भर से बनारस न आने लगें। इसी हड़बड़ी में बिल्कुल आपातकालीन तानाशाही रवैया अपनाते हुए तीस्ता का अवैध तरीके से बिना कोई कारण बताए पिछले कई घंटे से गिरफ्तार कर के रखा गया है। जबकि तीस्ता अपने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रशासन और पुलिस को दे चुकी हैं।
(वाराणसी संवाददाता)
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s